भारत में beauty parlour business कैसे शुरू करें | How to start a beauty parlour business in India in 2021

beauty parlour business – ब्यूटी पार्लर एक लाभदायक व्यवसाय है। बहुत सारे ग्राहक, चाहे वह पुरुष हों या महिला, सौंदर्य सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। यह एक फलता-फूलता व्यवसाय है और अधिकांश आयु वर्ग के ग्राहकों को आकर्षित करता है। किशोर लड़कियों से लेकर सभी वर्गों की महिलाओं तक, Beauty Parlour और सैलून एक हिट हैं और व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। वे इस अर्थ में व्यापक हैं कि उनमें बहुत सारे कारक शामिल हैं जो सौंदर्य या प्राकृतिक उपचार के पूरक और मदद करते हैं।

अपना खुद का ब्यूटी पार्लर स्थापित करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आइए विस्तार से जानते हैं।

beauty parlour business

1.एक Beauty parlour business योजना बनाएं

व्यवसाय योजना बहुत महत्वपूर्ण है और आपको इस पहले चरण की उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। आपको बिजनेस प्लान में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करना चाहिए जैसे कि उपलब्ध फंड। मासिक किराया, उत्पाद, लक्षित ग्राहक, आरओआई, आदि।

Beauty parlour business या सेंटर शुरू करने के लिए लाइसेंस लें। व्यवसाय के लिए आवश्यक माने जाने वाले लाइसेंस के तहत स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा, सुरक्षा के मानकों की व्यापक निगरानी की जाती है। गुणवत्ता मानकों को बनाए रखना ग्राहक को बनाए रखने और आश्वस्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।

2.अच्छा स्थान चुने

बाकी सब कुछ Beauty parlour business की सफलता को तय करने में एक महत्वपूर्ण कारक है, स्थान प्रमुख निर्धारक हो सकता है। अपने सैलून का स्थान चुनते समय, अपने प्रतिस्पर्धियों पर गहन शोध करें; वह क्षेत्र जहां उनका व्यवसाय आधारित है, उन्हें प्राप्त होने वाला जुड़ाव और उनका व्यवसाय मॉडल।

अपने प्रतिस्पर्धियों का मूल्यांकन करते समय, ग्राहक अनुभव को नजरअंदाज न करें। क्या उनके ग्राहक खुश हैं? आपके प्रतियोगी किस तरह की सेवाएं दे रहे हैं? उस विशेष क्षेत्र में कौन सी तेजी से बढ़ती सेवाएं हैं? इन निष्कर्षों के आधार पर, यदि आवश्यक हो तो अपनी रणनीति में बदलाव करें।

उन जगहों की तलाश करें जो आसानी से सुलभ हों। ऊपरी मंजिल क्षेत्र वाले स्थानों पर विचार करने से बचें क्योंकि आमतौर पर ग्राहकों द्वारा उनकी सराहना नहीं की जाती है। उन स्थानों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जो मुख्य सड़क या भूतल पर हों। अपने व्यवसाय को स्थान पर स्थानांतरित करने से पहले, आपको अपने दो पड़ोसियों से एक एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) प्राप्त करना होगा।

3.मूल्य निर्धारण चार्ट और पैकेज बनाएं

सेवाओं की विशिष्ट, क्रमबद्ध सूची रखने का लक्ष्य होना चाहिए। अपने उत्पाद के बारे में अनिश्चित होने का कोई मतलब नहीं है। यहां इस मामले में, उपलब्ध सेवाओं का एक सिंड्रोम बनाना बेहतर हो सकता है। उदाहरण के लिए- एक बाल कटवाने में, किसी को यह विशिष्ट होना चाहिए कि कौन सी किस्में पेश करता है और कैसे। अद्यतन कीमतों के साथ सेवाओं की एक सूची और इसमें क्या शामिल है। ग्राहकों को एक स्पष्ट विचार देने के साथ-साथ आत्म स्पष्टता के लिए इसमें विभिन्न प्रकारों का उल्लेख करना होगा।

4.मेनू बनायें

अब जब आपकी Beauty parlour business सेवाओं को क्रमबद्ध कर लिया गया है, तो अगला कदम एक तारकीय सेवा मेनू तैयार करना है। एक साफ और संरचित मेनू कार्ड एक Beauty parlour business की रूपांतरण दरों को बढ़ा सकता है। इसे सभी ग्राहकों के लिए सुलभ बनाएं। इसका तात्पर्य उन सेवाओं को शामिल करना है जिन्हें ग्राहकों की आवश्यकता के अनुसार पेश किया जा सकता है। एक ऐसे उत्पाद का उपयोग करना है जो कई सेवाओं के साथ अच्छी तरह से गठबंधन है। इस तरह, आप उत्पाद की खपत पर लागत बचाएंगे और कचरे को कम करेंगे।

5.मूल्य निर्धारित करें

सेवाओं में शामिल समग्र लागत का मूल्यांकन प्रभावी मूल्य निर्धारण के साथ समाप्त होना चाहिए। कल्पना कीजिए कि किसी क्षेत्र में ओवरचार्जिंग या कम कीमत के रूप में प्रतिस्पर्धी है, यह कयामत का जादू करता है। कच्चे माल की कीमतों को कम करना, प्रतिस्पर्धियों द्वारा प्रतिस्पर्धी मूल्य, उद्योग मानकों के अनुसार कीमतें किसी को सर्वोत्तम संभव सौदा पाने में मदद कर सकती हैं।

6.अच्छे ब्यूटीशियन को नौकरी पर रखे

जितने अधिक लोग, उतना बड़ा स्थान होगा। अधिक स्टाफ होने का मतलब है कि आपको टॉयलेट सुविधाओं की भी आवश्यकता होगी और इसका मतलब उच्च वेतन भी होगा। ब्यूटी पार्लर व्यवसाय के लिए सही हेयर स्टाइलिस्ट या ब्यूटीशियन को काम पर रखना महत्वपूर्ण है। वे न केवल आपकी, सेवा ग्राहकों की, ठीक से मदद करेंगे, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आवश्यक उत्पाद हर समय उपलब्ध हों। इसलिए, एक अनुभवी ब्यूटीशियन आपके सैलून के लिए जरूरी है।

इसलिए, Beauty parlour business स्थापित करने से पहले, अपने कर्मचारियों में निवेश करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे वही हैं जो अंततः ग्राहक अनुभव का प्रकार तय करेंगे।

7.सौंदर्य उत्पाद प्राप्त करें

Beauty parlour business को कच्चे माल की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता होती है। जगह की प्रभावी साज-सज्जा से लेकर दर्पण लगाने पर विशेष ध्यान देने वाली कुर्सियों और मेजों को रखने तक। कैंची, सौंदर्य किट, मल, हर्बल उत्पाद, प्राकृतिक सामग्री और अन्य सामग्री। सस्ती और सस्ती कीमतों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री की खोज करना आवश्यक है।

8.बिक्री के बाद

ग्राहक संतुष्टि के प्राथमिक उद्देश्य को ध्यान में रखना चाहिए। हमें वफादारी बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए और इस तरह बिक्री के बाद के संचालन को प्रभावी बनाना चाहिए। ऑफ़र, प्रचार पैकेज, युगल छूट, समूह छूट, कॉलेज के अनुकूल पैकेज और अन्य छूट के बारे में लगातार संदेश भेजना। आत्मसंतुष्ट संदेशों और मानार्थ पैकेजों के माध्यम से एक बंधन बनाने का प्रयास करना चाहिए।

10.मार्केटिंग पर ध्यान दें

मार्केटिंग इस प्रथा की यूएसपी है। ऑफ़र के प्रकार, संबंधित सेवाओं के कॉम्बो पैक, पैम्फलेट की छपाई और अंत में नाम भी किसी की मार्केटिंग रणनीति निर्धारित करते हैं। जो चीज इसे विशिष्ट बनाती है, वह है निजीकरण की मात्रा जो इसमें जा सकती है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि सभी की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं।

निष्कर्ष

अपने Beauty parlour business को पोषण देना एक दीर्घकालिक रणनीति है। आकर्षक सेवाओं के साथ, आपको अपना ध्यान आधुनिक युग की मार्केटिंग विधियों की ओर भी लगाना चाहिए। अपने Beauty parlour business के लिए योजना बनाने से पहले अपने दर्शकों को समझें, अपने प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें और अपने समग्र खर्चों, जनशक्ति की जरूरतों और निवेश के तरीकों का विश्लेषण करें।

एक बार जब आपका व्यवसाय लोकप्रियता के एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाता है, तो आप इसका विस्तार कर सकते हैं। इसके लिए आप सौंदर्य उद्योग में दिग्गजों के साथ फ्रेंचाइजी-मॉडल में विचार कर सकते हैं। आपके कौशल, विशेषज्ञता या बजट के बावजूद, आप भारत में पार्लर शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, यह योजना और धैर्य के साथ आता है। यदि आप अपने दर्शकों को सही नियोजन तकनीकों के साथ समझते हैं तो एक लाभदायक Beauty parlour business स्थापित करना अत्यधिक आकर्षक हो सकता है।

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